History of Cement in Civil Engineering in Hindi

Share:

History of Cement in Civil Engineering in Hindi

आज का मेरा आर्टिकल सीमेंट के बारे में है आज हम जानेंगे की सीमेंट कैसे बना था मतलब की सीमेंट का इतिहास (History of Cement in Civil Engineering in Hindi )शायद आपको पता होगा की सीमेंट कैसे बनता है अगर नहीं पता तो आप यह Article  पढ़ सकते है Cement Manufacturig Process in Hindi  मैंने इस आर्टिकल में बतया है की सीमेंट किस तरह से तैयार किया जाता अगर बात सीमेंट बनाने की जाये तो यहाँ पर दो तरीके है पहला ये की Dry Process Of Manufacturing of Cement  और दूसरा  Wet Process Of Manufacturing of Cement
तो चलिए अब जानते है की सीमेंट का क्या इतिहास (Cement Ka Ithihaas) था मतलब की सीमेंट कैसे बना।
History of Cement in Civil Engineering in Hindi

History of Cement ( Cement Ka Ithihaas) 

अगर में सीमेंट की बात करू तो सीमेंट एक ऐसा बाध्यकारी सामग्री (Binding Material) है जो सभी घटकों को एक साथ रखती है।

18 वीं शताब्दी तक चुने (Lime) का इस्तेमाल भवन निर्माण करने में किया जाता था । अठारहवीं शताब्दी में, सीमेंट के विकास में प्रगति हुई थी। सीमेंट बनाने में सबसे बड़ा हाथ रोमन का था  रोमन द्वारा ही पहला कदम उठाया गया था। उन्हें मिट्टी के बिस्तरों ( Clay Beds ) में छोटे गांठ मिले। उन्होंने इन गांठों को जलाने से सीमेंटिंग सामग्री प्राप्त की और सामग्री को हाइड्रोलिक चूने ( hydraulic lime or natural cement) या प्राकृतिक सीमेंट के रूप में नामित किया। मतलब सीमेंट का नाम भी रोमन नहीं दिया था।

What Is 1 BHK, 2 BHK, 3 BHK In Apartment

अगर में बात करू उससे पहले की तो 1756 में जॉन स्मेटन  John Smeaton ने  चुने (Lime) पत्थर से हाइड्रोलिक ( Hydraulic Lime ) प्राप्त किया जिसमें मिट्टी का पर्याप्त अनुपात था।
उसके बाद 1796 में  Joseph Parker फिर उन्हीने लाइम(Lime) को जला के सीमेंट का निर्माण किया और फिर क्या था सीमेंट इंडस्ट्री का निर्माण होता चला गया

History of Manufacturing of Cements in Hindi

पोर्टलैंड सीमेंट (Portland Cement ) का विनिर्माण इंग्लैंड में 1825 के आसपास शुरू हुआ था, बेल्जियम और जर्मनी ने 1855 में इसी तरह की शुरुआत की थी। अमेरिका ने 1872 में भी शुरुआत की और भारत ने 1914 में भी शुरुआत की इंडिया की पहली कंपनी जिसने सीमेंट बनाया था उसका नाम Indian Cement Company Ltdथा  जो की गुजरात में स्तिथ थी गुजरात में पोरबंदर में सीमेंट का निर्माण शुरू किया। हालांकि, इससे पहले कि South India Industrial Ltd  नामक कंपनी द्वारा 1 904 में मद्रास में एक छोटा सीमेंट कारखाना स्थापित किया गया था।

First Company of Cement’s Industry 

जैसा की मैंने बताया की पहला सीमेंट कारखाना 1904 में (Cement Factory) Tamil Nadu में लगाई गयी थी उसके बाद से भारत में भी सीमेंट के कारखाने को लेके दिलचस्पी दिखाई गयी।

जब से  भारत में भी अलग अलग प्रकार के सीमेंट का निर्माण हो रहा है  सीमेंट की विभिन्न किस्मों का उत्पादन कर रहा है जैसे की। (India is producing different varieties of cement) 


  •         Ordinary Portland Cement (OPC)
  •         Portland Pozzolana Cement (PPC)
  •         Portland Blast  Furnace Slag Cement( PBFS)
  •         Oil Well Cement
  •         White Cement etc.
    उम्मीद है की आपको ये आर्टिकल्स अच्छी लगी होगी अगर आपके पास भी कोई Question है तो हमसे कमेंट (Comment Box) करके पूछ सकते है तो आज हमने जाना की सीमेंट कैसे बना था और ये भारत में कब आया था 

    अब हमारा ब्लॉग इंग्लिश में भी 
    https://expertcivil.com/

    1 comment: