Manufacturing of Cement By Dry and Wet Process in Hindi

Share:

Manufacturing of Cement By Dry and Wet Process in Hindi



Manufacturing of Cement (Hindi Me) Cement kaise Banta Hai in Hindi


सीमेंट के निर्माण में, निम्नलिखित तीन महत्वपूर्ण और विशिष्ट संचालन होते हैं: -

  1. Mixing of Raw materials.
  2. Burning
  3. Grinding
Now Read Our Blog in English Click Here 
प्रक्रिया, जिसके द्वारा सीमेंट का निर्माण होता है, कच्चे माल के मिश्रण में अपनाई गई तकनीक पर निर्भर करता है। इसलिए, कच्चे माल को मिलाकर, प्रक्रियाओं को वर्गीकृत किया जा सकता है: -


  1. WET PROCESS
  2. DRY PROCESS

इन गीले प्रक्रियाओं में से आम तौर पर प्रयोग किया जाता है।

कच्ची सामग्री, जिसका उपयोग सीमेंट के निर्माण के लिए किया जाता है, में निम्नलिखित सामग्री शामिल हैं: -
  • CALCAREOUS (वह है, chalk consists of limestone.)
  • ARGILLACEOUS (वह है, clay consists of silicates of alumina.)
गीले प्रक्रिया से सीमेंट का निर्माण यहां है,

WET PROCESS

जब कच्ची सामग्री नरम होती है, तो गीली प्रक्रिया का उपयोग अधिमानतः किया जाना चाहिए। सीमेंट निम्नलिखित प्रक्रिया द्वारा निर्मित है: -
Manufacturing of Cement By Dry and Wet ProcessMixing of Raw Materials:

  1. गीली प्रक्रिया में, दो कच्ची सामग्री ई होती है। कैल्केरस और Argillaceous। प्रारंभ में कैल्शरस सामग्री को क्रशर(Crusher) का उपयोग करके कुचल दिया जाता है और कंटेनर में पानी के साथ Argillaceous सामग्री धोया जाता है।                                                                                        
  2. लाइनों को पार करने के बाद सिलो में संग्रहीत किया जाता है इसी तरह मिट्टी धोने के बाद बेसिन में संग्रहीत किया जाता है।विभिन्न सिलो और बेसिन से कुचल सामग्री गीले पीसने वाली मिलों नामक एक चैनल में सही अनुपात में खींची जाती है। दोनों सामग्रियों को पानी की उपस्थिति में गहराई से मिश्रित किया जाता है और एक पतली पेस्ट बनाने के लिए स्लरी के रूप में जाना जाता है।
  3. तब स्लरी को किसी अन्य सिलो में संग्रहीत किया जाता है जिसे स्लरी सिलो कहा जा सकता है जहां इसे लगातार उत्तेजित किया जाता है। कच्चे माल की संरचना फिर से जांच की जाती है और यदि आवश्यक हो, मिट्टी या चाक सामग्री को इच्छाओं के रूप में जोड़कर सही किया जाता है।
Burning:  इस ऑपरेशन में, स्लरी सीधे रोटरी भट्ठी नामक एक लंबे झुका हुआ इस्पात सिलेंडर में खिलाया जाता है। इथिस भट्ठी अंजीर में दिखाए गए 3 अलग-अलग जोन हैं।
Manufacturing of Cement By Dry and Wet Process
Cement Manufacturing Process Flow Chart 
(i) Drying Zone: गीली प्रक्रिया में, सुखाने का क्षेत्र शुष्क प्रक्रिया से तुलनात्मक रूप से बड़ा होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि स्लरी के रूप में कच्ची सामग्री सीधे भट्ठी में खिलाया जाता है जिसमें पानी की अधिक मात्रा होती है। जैसा कि आंकड़े में दिखाया गया है यह भट्ठी का ऊपरी हिस्सा है। इस क्षेत्र में, तापमान 100-400 डिग्री सेल्सियस तापमान पर वाष्पित हो जाता है।
(ii) मॉड्यूल(Module Zone): जैसे ही घर्षण धीरे-धीरे भट्ठी में उतरता है, स्लरी वाष्पीकरण से कार्बन डी ऑक्साइड और छोटे गले बनते हैं जिन्हें मॉड्यूल कहा जा सकता है।
(iii) Burning Zone: - मॉड्यूल इस क्षेत्र में प्रवेश करते हैं जहां तापमान 1400-1500 डिग्री सेल्सियस के आसपास रखा जाता है। मॉड्यूल को गहरे हरे रंग की गेंदों में परिवर्तित किया जाता है और क्लिंकर के रूप में जाना जाने वाला उत्पाद भट्ठी के रूप में जाना जाता है, अलग-अलग आकार 5 से 20 होता है मिमी। इस क्षेत्र से बाहर आने पर क्लिंकर बहुत गर्म होते हैं।
(iv) Cooling of Clinkers: - जैसा कि चित्र में दिखाया गया है, एक और रोटरी भट्ठी विपरीत दिशा में प्रदान की जाती है जो कि इच्छुक है। इसका उपयोग लगभग 9 0 डिग्री सेल्सियस तक क्लिंकरों को ठंडा करने के लिए किया जाता है।
(v) Grinding : ठंडा क्लिंकर अंततः गेंद मिलों या ट्यूब मिलों में जमीन पर हैं।
इसके अलावा जिप्सम को 2-4% पीसने के दौरान जोड़ा जाता है। जिप्सम retarder के रूप में कार्य करता है और इसलिए सीमेंट को रेत या कुल मिलाकर और पोस्टियन में रखा जा सकता है। यानी यह सीमेंट के प्रारंभिक सेटिंग समय को बढ़ाता है।
संग्रहण(Storage) और पैकिंग: जैसे ही सीमेंट पीसने वाली मिलों से निकलती है, यह एक हॉपर में एकत्र की जाती है और सिलो में स्टोरेज के लिए बाल्टी लिफ्ट में ली जाती है।

सिलो(Silos) से सीमेंट बैग में मशीनों द्वारा पैक किया जाता है। सीमेंट के प्रत्येक बैग में सीमेंट के 50 किलो या 0.035 m3 होते हैं।

Now let’s know manufacturing of cement by dry process

 DRY PROCESS

जब उपलब्ध कच्चे माल काफी कठिन होते हैं, तो इस प्रक्रिया का उपयोग किया जाता है। निम्नलिखित प्रक्रियाओं का उपयोग करके इस प्रक्रिया द्वारा सीमेंट तैयार किया जा सकता है: -


  • Mixing of raw materials
  • Burning and Grinding
Mixing of Raw Materials : कच्चे माल यानी Argillaceous और कैल्शियम सामग्री निम्नलिखित चरणों से गुज़र रहे हैं: -
  • Crushing : कच्चे माल, सबसे पहले, क्रशर्स में छोटे टुकड़ों में विभाजित होते हैं जो आकार में भिन्न होते हैं।
  • Drying: कुचल सामग्री पर्याप्त उच्च तापमान पर हीटिंग करके सूख जाती है। यह भट्टियों को सुखाने में किया जा सकता है।
  • Reduction of size: सुखाने की सामग्री तब पाउडर खोजने के लिए सामग्री के आकार को कम करने के लिए गेंद मिलों और ट्यूब मिलों का उपयोग करके पीसती है।
  • Mixing in correct proportion : बारीक सूखे पदार्थों को सटीक अनुपात में मिश्रित किया जाता है। मिश्रण या तो यांत्रिक या वायवीय तरीकों से किया जा सकता है (दबाव में पंप)।
Burning and Grinding: ये ऑपरेशन गीले प्रक्रिया के समान हैं। कच्चे माल के मिश्रण को छोड़कर। सूखी प्रक्रिया में कच्ची सामग्री मिश्रित, जुर्माना और फिर भट्ठी में खिलाया जाता है जबकि गीली प्रक्रिया में कच्चे माल को अलग से कुचल दिया जाता है और फिर सीधे स्लरी के रूप में जाना जाने वाला एक पतला पेस्ट बनाने के लिए पानी की उपस्थिति में सही अनुपात में मिलाया जाता है।
Read This Post In English Also  Click Here



2 comments:

  1. I think the admin of this wеbsite is truly ᴡorking һard in favor of
    his site, since here every material is ԛuality based stuff.

    go now : Learn How To Pаsѕword Proteсt Folder From The Movies

    ReplyDelete
  2. Very good poѕt. I will be dealing with some of these iѕsues as welⅼ..

    Get the facts : How To Really Password Protect Folder

    ReplyDelete