What are the Main Problems for Civil Engineer in Hindi

Share:

What are the Main Problems for Civil Engineer in Hindi

सिविल अभियंता के लिए मुख्य समस्याएं क्या हैं


निर्माण क्षेत्र में सिविल इंजीनियर की समस्याएं क्या हैं।
हैलो फ्रेंड्स  सिविल(Civil Engineering)के अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों(Frequently Asked Questions)
 में आपका स्वागत है मैं  "विपिन चौहान" (शीर्ष भारतीय ब्लॉगर) तो चलो चलते समय सिविल इंजीनियरों के लिए प्रमुख समस्याओं के बारे में और जानें।
Important Points For Civil/Site Engineers in hindi, What are the Main Problems for Civil Engineer in Hindi
Now Read Our Blog in English Click Here 

कुछ सर्वश्रेष्ठ अंक नीचे दिए गए हैं:

  • आप किसी भी देश में हैं, और एक नागरिक अभियंता के रूप में अपना करियर शुरू करने जा रहे हैं। इससे पहले, मुझ पर भरोसा करें कि आपको पहले मानसिक रूप से तैयार किया जाना चाहिए।
  • यदि आप जानते हैं कि ड्राइंग कार्यों( Drawing Work) को कैसे पढ़ा जाए तो आप के लिए आसान हो जाता है Civil Engineering को करना
  • आपको शिकायत किए बिना सभी जलवायु और मौसम की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
  • यदि आप निजी कंपनी(Private) या ठेकेदार(Contractor) के तहत लगभग 12-14 घंटों तक काम करने के लिए तैयार होने की तुलना में चुनते हैं (12 घंटे अनिवार्य)
  • आपको सभी प्रकार के लोगों को सौदा करना होगा(Includes labour to project manager & clients too)
  • आप हर समय एक ही तरीके से बात नहीं कर सकते हैं। आपको श्रम से अपना काम पूरा करना होगा
  • आपको चीजों को स्वयं सीखना है, कोई भी ईमानदारी से आपकी मदद नहीं करता है। (विशेष रूप से Civil Engineering में)
  • यदि आप अधिकतर साइट की तुलना में स्नातक अभियंता ( Bachelors in civil engineering )हैं आपको यह पता होना चाहिए, आप एक डिग्री धारक इंजीनियर हैं"
  • आपको कुछ अपमानजनक टिप्पणियों को सुनने के लिए जागरूक होना चाहिए और कुछ धैर्य रखना चाहिए।
  • आपको अनियमित और विघटनकारी वेतन (irregular and disruptive salary) का सामना करना पड़ेगा।
  • और इसके बाद 7 दिनों की कामकाजी नौकरी के बाद, (कोई छुट्टियां नहीं, सप्ताहांत नहीं)
  • आप शायद घर नहीं जाना चाहते क्योंकि आप दिन में 14 घंटे एक सप्ताह के बिना काम करते हैं (शनि रविवार को भूल जाते हैं, रविवार को भी कोई छुट्टी नहीं) अमावस्या आपका है - स्वतंत्रता दिवस / दिवाली / नया साल सबकुछ, वह दिन है जो आप करेंगे पूरे साल में बंद हो जाओ।
  • आप अच्छे कपड़े पहनना नहीं चाहते हैं, क्योंकि दिन के अंत में आप एक मजदूर की तरह दिखेंगे।
  • परियोजना को पूरा करने के बाद, जब इमारत का उद्घाटन किया जाएगा, तो सुरक्षा से आपको बाहर रहने के लिए कहा जाएगा 
  • निर्माण स्थल पर आपकी मदद करने वाली एकमात्र चीज, आपका जुनून, समर्पण कड़ी मेहनत, आत्म प्रेरणा और हाँ अपनी अहंकार को दूर रखती है लेकिन हर बार आत्म सम्मान पर निर्भर करती है। (सभी प्रकार की नौकरियों के लिए) आपको पता होना चाहिए कि कैसे दबाव में काम करने और दबाव को कैसे निपटाना है।
निर्माण स्थल सभी के लिए यथार्थवादी चुनौतियां हैं। सिविल इंजीनियर प्रमुख व्यक्ति हैं जो वास्तविक भौतिक चीजों में पेपर ड्राइंग का नेतृत्व करते हैं। साइट पर इतने सारे अनुमानित और अवांछित अप्रत्याशित समस्याएं हैं। कुछ प्रमुख साइट समस्याएं हैं।

स्वास्थ्य और सुरक्षा समस्याएं (Health and Safety Problems ) - सिविल इंजीनियरिंग निर्माण स्थलों पर इतने सारे संभावित खतरे हैं, यही कारण है कि उद्योग में मौत का सबसे ज्यादा प्रतिशत और हानि की चोटों में से एक है! घटनाएं साइटों को तुरंत बंद कर सकती हैं और जांच कर सकती हैं। अलग-अलग अधिकार क्षेत्र के लिए नियम अलग-अलग हैं, हालांकि मेरे अनुभव में स्वास्थ्य और सुरक्षा एक निर्माण स्थल का प्रबंधन करते समय सबसे बड़ा जोखिम है। नतीजतन एक स्वास्थ्य और सुरक्षा योजना होगी जिसका हर समय पालन किया जाना चाहिए।

पर्यावरणीय समस्याएं (Environmental Problems) - पर्यावरणीय खतरे को तब तक बंद कर सकते हैं जब तक उपचारात्मक कार्रवाई नहीं की जाती। इसमें प्रदूषण, तलछट रनऑफ, प्राकृतिक आपदाएं शामिल हैं। अंतर्निहित साइट की स्थिति, मौसम, प्राकृतिक आपदाओं, और साइट नियंत्रणों के नुकसान से ये परिणाम। एक परियोजना पर मैं पुराने एस्बेस्टोस पाइप की निगरानी कर रहा था, जमीन के नीचे पाया गया था, आसपास के मिट्टी को दूषित कर रहा था। इस साइट को अस्थायी रूप से बंद करने की आवश्यकता थी, जबकि विशेषज्ञ टीमों ने दूषित सामग्री को हटा दिया था।
संविदात्मक विवाद (Contractual Disputes ) - मैं इस क्षेत्र में एक विशेषज्ञ नहीं हूं, लेकिन यह कई कारणों से उत्पन्न हो सकता है, जिसमें काम के बदलाव, संपत्ति ऑनसाइट को नुकसान, भुगतान दावों, कारीगरी में दोष आदि शामिल हैं। इसलिए इसमें शामिल सभी के लिए यह बेहद महत्वपूर्ण है किसी भी काम पर हस्ताक्षर करने और उपक्रम करने से पहले अनुबंध में सब कुछ समझने के लिए। एक सिविल इंजीनियर के रूप में आपके पास अनुबंध तैयार करने की ज़िम्मेदारी है, और यह सुनिश्चित करना कि कार्य तदनुसार किया जाता है। आपको अनुबंध में किसी भी बदलाव को स्वीकार करने और उत्पन्न होने वाले किसी भी मुद्दे को हल करने की आवश्यकता होगी।

3 comments:

  1. Aw, thіs was an exceptionally nice post. Finding
    thе time and actual effoгt to generɑte a superb artіcle… but what can I say… I hesіtate a lot and don't seem to get nearly
    anything done.
    view : Times Are Changing: How To Lock Files New Skills

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thanks Friend Do You Want To Read About
      Main Problems of Civil Engineers Link Here https://expertcivil.com/what-are-the-main-problems-for-civil-engineer/

      Delete
  2. Ꮋello very nice blog!! Guy .. Excellent .. Amazing ..
    I will bookmark your weЬ site and take the feeds also?

    I am satisfied to search out numerous helрful information here in the submit, we'd ⅼike ɗеvelop extrɑ techniԛues on this regard, thank y᧐u for sharing.
    . . . . .
    get more : How Тo Lock Files In Tһree Easy Steps

    ReplyDelete