Properties of Cement in Hindi

Share:

Properties of Cement in Hindi 

Properties of Cement 

हेलो दोस्तों में विपिन एक बार फिर से स्वागत करता हु अपने ब्लॉग में सिविल इंजीनियरिंग हिंदी में तो आज हम जानेंगे " Properties of Cement in Hindi " तो चलिए जानते है


Want To Read in English Click Here 


सीमेंट के गुण पूरी तरह से इसकी संरचना(Structure ), जलने और पीसने(Burning and Grinding) पर निर्भर करता है। एक अच्छे सीमेंट के महत्वपूर्ण गुण निम्नलिखित हैं: -

Strength 

जैसा की हम जानते है एक Portland Cement (The compressive strength of cubical blocks of ordinary Portland cement and sand (1:3) after 7 days should not less than 175 kg/cm2)

Fineness

सीमेंट की गुणवत्ता(Properties of Cement) इसकी Fine Properties पर निर्भर करती है। तो अच्छा सीमेंट ठीक होना चाहिए। सीमेंट की Fineness  Properties एक टेस्ट से पता चलता है जिसको हम Sieve Test के नाम से जानते है  सीमेंट को छूकर भी, यह जांच की जा सकती है और चिकनी (Fine) होना चाहिए।

 Soundness 

 सभी प्रकार के सीमेंट कुछ हद तक विस्तारित होते हैं और यह सीमेंट की संरचना, उचित जलने और पीसने पर निर्भर करता है। एक अच्छी गुणवत्ता वाले सीमेंट को सेटिंग के बाद मात्रा में बड़े बदलाव से गुजरना नहीं चाहिए। इसके अलावा सेटिंग के बाद इसे क्रैक या विघटित नहीं करना चाहिए।

सीमेंट की Properties के लिए कुछ निम्नलिखित कारक भी जिम्मेदार हैं।

  • Consistency 
  • Setting time
  • Loss of ignition
  • Bulk density
  • Specific gravity (Relative density)

The main causes if volumetric change or unsoundness are:-


Excessive addition of gypsum

Excess of lime

Less burning

No comments