Important Qualities and Skills for Civil Engineers in Hindi

Share:

सिविल इंजीनियरों के लिए महत्वपूर्ण गुण(Important Qualities for Civil Engineers in Hindi)

Now Read Our Blog in English Click Here 

निर्णय लेने के कौशल (Decision Making skills. )

​सिविल इंजीनियरों अक्सर वित्तीय और लागत संबंधी चिंताओं के संबंध में योजनाओं की व्यवहार्यता निर्धारित करने जैसे कई और अक्सर विरोधाभासी उद्देश्यों को संतुलित करते हैं।
​शहरी और क्षेत्रीय योजनाकार अक्सर इन मुद्दों पर सलाह के लिए सिविल इंजीनियरों की ओर देखते हैं। सिविल इंजीनियरों को सर्वोत्तम प्रथाओं, अपने तकनीकी ज्ञान और उनके अपने अनुभव के आधार पर अच्छे निर्णय लेने में सक्षम होना चाहिए

​नेतृत्व कौशल(Leadership skills.)

​ सिविल इंजीनियरों उन परियोजनाओं के लिए अंतिम ज़िम्मेदारी लेते हैं जिन्हें वे प्रबंधित करते हैं या शोध करते हैं।
​इसलिए, वे अपनी परियोजना योजना को लागू करने में योजनाकारों, सर्वेक्षकों, निर्माण प्रबंधकों, सिविल इंजीनियरिंग तकनीशियनों, सिविल इंजीनियरिंग तकनीशियनों और अन्यों का नेतृत्व करने में सक्षम होना चाहिए।

​गणित कौशल।(Maths Skills)

​ सिविल इंजीनियरों गणित में उनके काम में विश्लेषण, डिजाइन और समस्या निवारण के लिए गणित में गणित में अन्य उन्नत विषयों के सिद्धांतों का उपयोग करते हैं।

​संगठनात्मक कौशल।(organization Skills)

​ केवल लाइसेंस प्राप्त सिविल इंजीनियरों बुनियादी ढांचे परियोजनाओं के लिए डिजाइन दस्तावेजों पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। यह आवश्यकता यह अनिवार्य बनाती है कि एक परियोजना प्रगति के रूप में सिविल इंजीनियरों नौकरियों में काम की निगरानी और मूल्यांकन करने में सक्षम हो।

​समस्या को सुलझाने के कौशल।( Problem-solving skills.)

​सिविल इंजीनियरों बहुआयामी परियोजनाओं या शोध की योजना, डिजाइन, निर्माण और संचालन के उच्चतम स्तर पर काम करते हैं। इसमें शामिल कई चर की आवश्यकता है कि उनके पास जटिल समस्याओं की पहचान और मूल्यांकन करने की क्षमता हो। वे लागत प्रभावी, सुरक्षित और कुशल समाधान विकसित करने के लिए अपने कौशल और प्रशिक्षण का उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए।

​लेखन कला।(Writing skills )

​ सिविल इंजीनियरों को आर्किटेक्ट्स, परिदृश्य आर्किटेक्ट्स, शहरी और क्षेत्रीय योजनाकारों जैसे अन्य लोगों के साथ संवाद करने में सक्षम होना चाहिए। वे निर्वाचित अधिकारियों और नागरिकों को परियोजनाओं की व्याख्या करने में भी सक्षम होना चाहिए। सिविल इंजीनियरों को उन रिपोर्टों को लिखने में सक्षम होना चाहिए जो कम या कोई तकनीकी या वैज्ञानिक पृष्ठभूमि वाले लोगों के लिए स्पष्ट, संक्षिप्त और समझदार नहीं हैं।

No comments