14 Types of Cement in hindi

Share:

14 Types of Cement in hindi 



History of Cement (सीमेंट का इतिहास) : -

सीमेंट अलग-अलग घटकों का मिश्रण है और कंक्रीट के मुख्य घटक के रूप में कार्य करता है,
मिस्र में जिप्सम जलाने से पहली बार मिट्टी के निर्माण का निर्माण होता है। और फिर रोम और यूनानियों ने चूना पत्थर जलाने से प्राप्त सिमेंटिंग सामग्री का इस्तेमाल किया।
रोमनों को यह तथ्य मिल गया कि चूना पत्थर के साथ मिश्रित ज्वालामुखी राख और टुफ़, बेहतर मोर्टार प्रदान करता है जिसमें उच्च गुणवत्ता (High Quality) है। (कंक्रीट बनाने के शुरुआती लक्षण।) तब से, उन्होंने MORTAR की कामकाज बढ़ाने के लिए मिश्रण में विभिन्न सामग्रियों को जोड़कर प्रयोग करना शुरू कर दिया।

 Want To Read in English Click Here 

क्या आप जानते है?

मोर्टार के कामकाज में वृद्धि करने के लिए रोम ने रक्त और दूध जोड़ा है
तथ्य यह है कि, हीमोग्लोबिन एक प्लास्टिसाइज़र का काम करता है जो कार्यशीलता बढ़ाने में मदद करता है। लेकिन बाद में, उन्होंने पाया कि यह स्थायित्व(durability.) घटता है।
पोर्टलैंड सीमेंट पहले Joseph Aspdin द्वारा निर्मित किया गया था जो कि एक बिल्डर है।
उन्होंने 21 अक्टूबर 1824 को पोर्टलैंड सीमेंट के लिए पेटेंट लिया।
तब से, सीमेंट पर लगातार प्रयास किए गए और पाया कि सीमेंट में रासायनिक संरचनाओं को बदलने से विभिन्न विशेषताओं और गुणों को प्रदर्शित किया गया। सीमेंट की अत्यधिक मांग के साथ, व्यापक रूप से अलग-अलग स्थितियों के लिए, ऑक्साइड रचनाओं के सापेक्ष अनुपात को अलग-अलग करके केवल सीमेंट के प्रकार पर्याप्त नहीं पाए गए थे। सिमेंट के निर्माण के दौरान पीसने या बुनियादी कच्ची सामग्रियों को बदलकर, additives के रूप में जाना जाता सीमेंट को नई सामग्री जोड़ने के लिए प्रयोग किए गए हैं। Additives का उपयोग, रासायनिक संरचना बदलने और विभिन्न कच्चे माल के उपयोग के परिणामस्वरूप कई प्रकार की सीमेंट की उपलब्धता होती है।

सीमेंट को मुख्य रूप से दो प्रकारों में देखा जाता है: -

1.       Hydraulic cement
2.       Non-hydraulic cement.

Hydraulic cement:
पानी की उपस्थिति में कठोर सीमेंट हाइड्रेशन (सीमेंट और पानी के बीच रासायनिक प्रतिक्रिया) की वजह से इस प्रकार के सीमेंट पानी के नीचे भी कठोर हो सकते हैं। पोर्टलैंड सीमेंट हाइड्रोलिक सीमेंट के लिए सबसे अच्छा उदाहरण है।

Non Hydraulic cement:
सीमेंट जो पानी के नीचे कठोर नहीं है उसे गैर-हाइड्रोलिक सीमेंट कहा जाता है। इस प्रकार की सीमेंट कठोर हो जाती है जब यह वायुमंडलीय कार्बन डाइऑक्साइड (कार्बोनेशन) के साथ प्रतिक्रिया करता है। यह सीमेंट सेटिंग के बाद रसायनों द्वारा हमला करने के लिए प्रतिरोधी है। गैर हाइड्रोलिक सीमेंट गैर-हाइड्रोलिक चूने, जिप्सम मलहर्स और ऑक्सीक्लोराइड का उपयोग करके निर्मित होता है, जिसमें तरल गुण होते हैं।

14 Different types of cement :-

1. Ordinary Portland Cement (OPC):

यह सीमेंट का सबसे आम प्रकार है जिसे बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है। यह cracking and dry shrinkage के लिए अच्छा प्रतिरोध है लेकिन रासायनिक हमले के लिए कम प्रतिरोध। ओ.पी.सी निर्माण कार्य के लिए उपयुक्त नहीं है जो कि मिट्टी में सल्फ़ेट्स के संपर्क में है।

साधारण पोर्टलैंड सीमेंट निम्नलिखित प्रकारों में उपलब्ध है

33 grade, 43 grade & 53 grade. 
The grade represents the strength of cement at 28days. 33grade = 33N/mm2


2. Rapid Hardening cement:

तीव्र सख्त सीमेंट Rapid Hardening cement साधारण पोर्टलैंड सीमेंट (ओपीसी) के समान है। प्रारंभिक शक्ति मिश्रण में अत्यधिक सी 3 एस जोड़कर और सीमेंट में सी 2 एस सामग्री को कम करके हासिल की है। जैसा कि नाम अपने जैसा है, इस तरह के सीमेंट का उपयोग किया जाता है जहां उच्च शक्ति की आवश्यकता होती है। पूर्व। फुटपाथ, व्यस्त सड़क मार्ग
3 दिनों की उम्र में Rapid Hardening cement की ताकत साधारण पोर्टलैंड सीमेंट की 7 दिन की ताकत के समान है। इसके लिए ओ.पी.सी के समान ही पानी-सीमेंट अनुपात की आवश्यकता होती है। बड़े पैमाने पर ठोस निर्माण के लिए इस प्रकार का सीमेंट उपयोग नहीं किया जाता है।

3. Low heat portland cement: – 

इस प्रकार की सीमेंट सी 3 एस सामग्री को कम करके और सी 2 एस सामग्री को बढ़ाकर निर्मित की जाती है। इसमें साधारण पोर्टलैंड सीमेंट की तुलना में कम कॉम्पे्रैक्टिव ताकत है इसमें OPC की तुलना में कम चूने की सामग्री है इस प्रकार की सीमेंट को ज्यादातर दीवारों को बनाए रखने के निर्माण में उपयोग किया जाता है और यह पतली कंक्रीट संरचनाओं के लिए कड़ाई से उपयुक्त नहीं है।

4. Sulphate Resisting Portland Cement:-

यह 5% से नीचे सी 3 के प्रतिशत को बनाए रखने के द्वारा निर्मित है। इस प्रकार की सीमेंट का उपयोग किया जाता है जहां संरचना गंभीर सल्फेट हमलों (क्षारीय स्थितियां) जैसे कि मिट्टी, समुद्री स्थितियों, सीवेज उपचार के टैंक की स्थापना में प्रवण होता है।

5. High alumina Cement:-

इस प्रकार की सीमेंट में अमीर एल्यूमिना सामग्री 35% है, जो कम अवधि के भीतर अंतिम उच्च शक्ति प्राप्त करने में मदद करती है। सीमेंट का इस प्रकार का उपयोग किया जाता है जहां एक संरचना समुद्री जल, रासायनिक संयंत्रों और भट्टियों की कार्रवाई के अधीन होती है।

6. Blast furnace slag cement:-

इस प्रकार का सीमेंट सामान्य पोर्टलैंड सीमेंट से सस्ता है। यह ओपीसी क्लिंकर और ब्लास्ट फर्नेस लॉग के इंटरगांडिंग द्वारा निर्मित है। ब्लास्ट फर्नेस लावा सीमेंट हाइड्रेशन की कम गर्मी विकसित होती है और इसमें कम तेज शक्ति होती है।

7. Coloured Cement:-

इस तरह के सीमेंट को कोलटेट के रूप में भी जाना जाता है यह ओपीसी को रंगीन वर्णक जोड़कर निर्मित है। यह टाइल्स में शामिल होने में प्रयोग किया जाता है

8. Pozzolana cement :-

पॉज़ज़ोलाना एक ऐसी सामग्री है जो ज्वालामुखी विस्फोट के कारण बनती है। यह लगभग 80% मिट्टी में एक चिकनी सामग्री है। पोज़ज़ोलाना सीमेंट सामान्य पोर्टलैंड सीमेंट क्लिंकरों के लिए पॉज़ज़ोलाना का 30% मिश्रण करके निर्मित है। इस प्रकार के सीमेंट का उपयोग बांधों और वीरों के निर्माण में किया जाता है।

9. Air-entraining cement:-

सीमेंट का यह प्रकार सामान्यतया पोर्टलैंड सीमेंट क्लिंकर को 0.025-0.1% एयर प्रेक्टिंग एजेंटों को जोड़कर निर्मित है। हवा में प्रवेश करने वाले एजेंट आमतौर पर लकड़ी रेजिन, कैल्शियम एजेंट, वनस्पति तेलों और पशु वसा से बने होते हैं।

10. Hydrophobic cement:- 

इस प्रकार की सीमेंट को पानी के वाल एसिड या स्टेरिएक एसिड के साथ सामान्य पोर्टलैंड सीमेंट क्लिंकर पीसकर निर्मित किया जाता है। ये एसिड सीमेंट कण के आसपास एक पानी से बचाने वाली फिल्म के रूप में रूपों को बनाता है जो सीमेंट की शेल्फ लाइफ को बढ़ाता है। सीमेंट के प्रत्येक अनाज के आसपास गठित सीमेंट की लंबी अवधि, परिवहन या प्रतिकूल परिस्थितियों में गिरावट की दर कम हो जाती है। सीमेंट और एकसाथ को सामान्य हाइड्रेशन के लिए सीमेंट के कणों को उजागर करने वाले मिक्सर में एक साथ मिश्रित किया जाता है, तो फिल्म टूट जाती है।

11. Expansive cement:-

इस प्रकार का सीमेंट स्टेबलाइजर जोड़कर निर्मित होता है जो विस्तार करने के लिए सीमेंट को स्थिर करता है। यह साधारण पोर्टलैंड सीमेंट क्लिंकर को 8-20% सल्फोलामुनेट और स्टेबलाइज़र के 15% जोड़कर प्राप्त किया जा सकता है।
नि: शुल्क पानी की कमी के चलते स्थापित ओपीसी की कंकरीट कंक्रीट भी लंबे समय तक लगातार बढ़ता रहता है Grouting के लिए इस्तेमाल सीमेंट इस के लिए मात्रा को छोटा या परिवर्तित नहीं करना चाहिए, हम विशाल सीमेंट का उपयोग करते हैं। सघन होने के बाद विशाल सीमेंट किसी भी मात्रा में परिवर्तन नहीं दिखाती।

12. White Cement:-

इस तरह के सीमेंट को सामान्य पोर्टलैंड सीमेंट में लौह ऑक्साइड सामग्री को कम करके प्राप्त किया जाता है। शक्ति और स्थायित्व ओपीसी के समान है। इस प्रकार की सीमेंट टाइलों और अन्य आंतरिक कार्यों में शामिल होने के लिए उपयोग की जाती है।

13. Waterproof portland cement:-

पीसने के दौरान ओपीसी में धातु सीरीस के छोटे प्रतिशत जोड़कर इस प्रकार की सीमेंट का निर्माण किया जाता है। इस प्रकार की सीमेंट नींव, पानी के टैंक और अन्य पानी बनाए रखने के ढांचे में उपयोग की जाती है।

14. Oil-well Cement:-  

स्तरीकृत तलछटी चट्टानों से तेल निकालने के लिए, तेल के कुएं को अधिक गहराई तक खोला जाता है। निकाले गए तेल स्टील के आवरण से सुरक्षित पंपिंग के लिए डाला जाता है। ऐसा लगता है कि अगर तेल मारा जाता है, तो तेल या गैस रॉक गठन और स्टील के आवरण के बीच की जगह से बच सकते हैं। इस जगह को भरने के लिए तेल अच्छी तरह सीमेंट इस्तेमाल किया जाता है। तेल अच्छी तरह से सीमेंट सामान्य पोर्टलैंड सीमेंट को रिटार्डर्स (स्टार्च या सेल्यूलर प्रोडक्ट्स) जोड़कर निर्मित है।

Latest Civil Engineering Articles in 2020

  1. What is Cement in?
  2. Common Timber in India 
  3. What are the different varieties of cement
  4. What are the properties of high alumina cement?
  5. Hydration of Cement


11 comments: