New Innovations In Civil Engineering in Hindi

Share:

New Innovations In Civil Engineering in Hindi

civil engineering innovation chamatkar

आज के पद में, आप सिविल इंजीनियरिंग में 4 नई तकनीक पा सकते हैं जो कि निर्माण प्रक्रिया में काफी सुधार कर रहे हैं।

 Want To Read in English Click Here 

1. SELF-HEALING CONCRETE(स्व-चिकित्सा कंक्रीट)

बॉन्ड विकास में सबसे आम तौर पर उपयोग की जाने वाली सामग्रियों में एक असाधारण है, साथ ही असुरक्षित कार्बन emanations के लिए सबसे बड़ी givers में से एक ने कहा है कि " charge of around 7 for every penny of yearly worldwide discharges" विभाजन को विकास में एक महत्वपूर्ण मुद्दा है, क्योंकि एक नियम पानी और रसायन(Chemicals) के परिचय के बारे में लाया गया है। Bath University के विश्लेषकों को एक आत्मनिर्मित ठोस (self-mending solid)बनाने की आशा है, जो माइक्रोकॉप्सूल के अंदर सूक्ष्मजीव युक्त मिश्रण का उपयोग कर रहे हैं, जो पानी विकसित होने के बाद ठोस रूप से छिड़काव करने के लिए ठोस रूप से विभाजित हो जाता है, पानी से पहले ब्रेक रोक देता है और ऑक्सीजन को नष्ट करने का एक अवसर होता है।

self healing concrete in hindi

2.Warm BRIDGING(गर्म ब्रिजिंग)

"Effective protection material is turning out to be progressively vital all through the development business. Warm transmission through dividers has a tendency to be gone specifically through the building envelope, be it stonework, square or stud edge, to the inside sash, for example, drywall. This procedure is known as “warm crossing over”
विकासशील व्यवसाय के माध्यम से प्रभावी सुरक्षा सामग्री सभी के लिए प्रगतिशील रूप से महत्वपूर्ण है। डिवाइडर के माध्यम से गर्म ट्रांसमिशन विशेष रूप से बिल्डिंग लिफाफे के माध्यम से जाने की प्रवृत्ति है, यह स्टोनवर्क, स्क्वायर या संवर्धन किनारा होना, अंदर की सैश के लिए, उदाहरण के लिए, ड्राईक्ल। इस प्रक्रिया को "गर्म क्रॉसिंग ओवर" कहा जाता है क्रायोजेनिक सुरक्षा के लिए नासा द्वारा बनाई गई एक नवाचार, (Aerogel)एयरगेल, को सबसे अच्छा गर्म संरक्षण सामग्री के बीच एक असाधारण माना जाता है और अमेरिका ने थर्मब्लोक को बंद कर दिया है, यह एक फाइबर ग्लास नेटवर्क में एक विशेष (Aerogel)का उपयोग कर रहा है। इसका उपयोग स्टड की रक्षा करने के लिए किया जा सकता है, जो जाहिरा तौर पर हर पैनी के लिए 40 से अधिक तक सामान्य डिवाइडर आर-एस्टीम (गर्म प्रतिरोध का एक उद्योग उपाय) का निर्माण कर सकता है।
cold bridging images

3.PHOTOVOLTAIC GLAZING(फोटोवोल्टिक ग्लेज़िंग)

निहित फोटोवोल्टेइक (BIPV) कोटिंग के निर्माण से पूरे बिल्डिंग लिफाफा को सूर्य-संचालित बोर्ड में बदलकर संरचनाएं अपनी विशेष शक्ति का उत्पादन कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, संगठन, पॉलिसोलर, एक बुनियादी भवन सामग्री के रूप में सीधा फोटोवोल्टेइक कांच प्रदान करते हैं, जिसमें खिड़कियां, फेशड्स और छतों को आकार देने होते हैं पॉलिसोलर की नवीनता उत्तर-बाउंड, ऊर्ध्वाधर डिवाइडर और उठाए गए तापमानों पर इसके अभिजात वर्गों पर जीवन शक्ति बनाने में भी प्रभावी है, जिसका अर्थ है कि इसे दो तरफा या विशेष रूप से संरक्षित किया जा सकता है। इसके अलावा, जीवनशैली प्रभारों पर पैसे बचाने और लेवी आय में प्रोत्साहित करना, इसकी लागत सिर्फ प्रथागत गिलास पर ही नगण्य है, क्योंकि विकास और संरचना(Structure)लागत बनी रहती हैं, जबकि क्लीडिंग और छायांकन ढांचे का खर्च हतोत्साहित होता है।
photo volcanic cell used in house   solar


4. Active FOOTFALL(सक्रिय फ़ोटफॉल)

सक्रिय जीवन शक्ति एक और नवीनता है प्रगति में एक काम पविजेन एक नवीनता प्रदान करता है जो Deck को प्रगति के जीवनशैली का समर्थन करता है। इसका उपयोग उच्च गतिविधि क्षेत्रों के अंदर या बाहर किया जा सकता है और (Electromagnetic Acceptance)विद्युत चुम्बकीय स्वीकार्य प्रक्रिया और फ्लाईवहेल जीवनशैली के भंडार का उपयोग करने वाले वॉकर के फूट से बिजली(Electricity)पैदा कर सकता है। नवाचार केंद्र बिंदुओं को परिवहन के लिए सबसे उपयुक्त है जहां व्यक्तियों की एक व्यापक धारा इसे अनदेखा कर देगी। पिच के चारों ओर फ्लड लाइट्स को नियंत्रित करने में मदद के लिए संगठन को सबसे बड़ा भेजने से ऐसा किया गया है जैसे फुटबॉल में रियो डी जनेरियो का योगदान है। इसी तरह वर्तमान में लंदन के कैनरी व्हार्फ स्टेशन ड्राइविंग रोड लाइट के बाहर एक क्षणिक प्रतिष्ठान है।

2 comments: