ब्रिक टेस्ट (Brick Test) in hindi

Share:
ब्रिक टेस्ट (Brick Test) 

चिनाई निर्माण (Mashonry Construction) कार्यों के लिए उपयोग की जाने वाली ईंटें सबसे आम और उपयोगी इमारत सामग्री हैं एक लंबे समय तक चलने वाली संरचना का निर्माण करने के लिए हमें हमेशा अच्छी गुणवत्ता वाली ईंटों और अन्य निर्माण सामग्री का उपयोग करना चाहिए। हमारे पिछले लेख में, हमने पहले से ही निर्माण में इस्तेमाल की जाने वाली ईंटों पर चर्चा की है। आज हम ईंटों की गुणवत्ता का निर्धारण करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण ईंट परीक्षणों पर चर्चा करेंगे। फ़ील्ड पर और आम तौर पर प्रयोगशाला में प्रदर्शन किए जाने वाले आम ईंट टेस्ट नीचे वर्णित हैं।
Now Read Our Blog in English expertcivil.com

1. COMPRHESSIVE STRENGTH  TEST( कॉम्पैक्टिव स्ट्रेंन्थ टेस्ट)

यह परीक्षण ईंटों की Comphressive strength निर्धारित करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा ईंटों की शक्ति परीक्षण को कुचलने(Crushing Test) के रूप में जाना जाता है। आम तौर पर, ईंटों के 5 नमूनों(Samples) का चयन किया जाता है और परीक्षण के लिए प्रयोगशाला में ले जाया जाता है। एक ईंट का नमूना Crushing मशीन पर रखा जाता है और फिर Pressure पूरी तरह से तब तक लागू होता है जब तक कि यह टूटता नहीं है। अधिकतम Pressure जिस पर ईंट को दरारना (crack) शुरू होता है, नोट किया जाता है। सभी 5 ईंट नमूनों के साथ एक बार परीक्षण किया जाता है और औसत परिणाम को Comphressive Strenght  या crushing Strenght रूप में माना जाता है।

2. WATER ABSORPTION TEST (जल अवशेष परीक्षण) :
water apsorption test kya hota hai

इस परीक्षण में, पहले ईंटों को शुष्क स्थिति (W1) में तौला जाता है और फिर वे 24 घंटों के लिए पानी में पूरी तरह डूबा देते हैं। 24 घंटों के विसर्जन के बाद, ईंटों को गीला स्थिति ( W2) में फिर से इकट्ठा किया जाता है। शुष्क और गीली स्थिति के बीच वजन का अंतर ईंटों द्वारा अवशोषित(Absorbed) जल के रूप में माना जाता है। तब पानी अवशोषण की मात्रा प्रतिशत(%) में निर्धारित की जाती है।

Water absorption (%) = [(W2-W1)/W1]* 100

ईंटों द्वारा कम पानी की खपत उनकी अधिक गुणवत्ता(Best Quality) दर्शाती है एक ईंट को अच्छी गुणवत्ता के रूप में माना जाएगा, यदि वह अपने वजन के 20% से अधिक पानी Absorbed नहीं करता है

3.  EFFLORESCENCE TEST (इफ्फोरोसेंस टेस्ट) :
ईंटों में क्षारीय पदार्थों(alkaline) की उपस्थिति प्राप्त करने के लिए यह परीक्षण किया जाता है। सबसे पहले, 24 घंटों के लिए ताजे पानी में ईंट पूरी तरह से डूबाया जाता हैं। 24 घंटों के बाद उन्हें पानी से एकत्र किया जाता है और उन्हें सूखने के लिए छोड़ दिया जाता है ईंटों को पूरी तरह से सूखने के बाद बारीकी से क्षार(alkaline) की उपस्थिति ढूंढने के लिए  प्रशिक्षण किया जाता है। अगर एक सफेद(white) या (Grey) ग्रे परत ईंट की सतह पर बनती है, तो इसका मतलब है कि क्षार(Acid) ईंट में मौजूद है।
impact test of bricks in hindi

4. IMPACT TEST(प्रभाव परीक्षण) :

इस परीक्षण में कुछ ईंट 1-मीटर ऊंचाई से गिराया
जाता हैं यदि ईंट टूट गए हैं तो यह कम प्रभाव का मूल्य इंगित करता है और निर्माण कार्य के लिए suitable नहीं है अच्छी गुणवत्ता वाले ईंट बिल्कुल भी नहीं टूटते हैं

5. DIMENSION TOLERANCE परीक्षा:

20 ईंटें बेतरतीब ढंग से एकत्रित(collected) की जाती हैं और एक सीधी रेखा(Straight-line) में व्यवस्थित की जाती हैं। यह मानक(SI) ईटों के साथ आकार(size) , आकार और रंग(colors) के भिन्नता को देखने के लिए किया जाता है।

6. (SOUNDNESS) ध्वनि परीक्षण:

इस परीक्षण में, दो   ईंटें  एक-दूसरे से टकराते है । यदि वे एक स्पष्ट धातु की आवाज़ का उत्पादन करते हैं और अखंड रहती हैं तो वे अच्छी गुणवत्ता वाली ईंटें हैं।

7. HARDNESS TEST (कठोरता परीक्षण):

यह परीक्षण ईंटों की कठोरता को जानने के लिए किया जाता है। इस परीक्षण में, एक कठिन चीज से ईंट की सतह पर खरोंच बनते हैं अगर यह ईंट की सतह पर कोई प्रभाव नहीं छोड़ता है तो इसे अच्छी गुणवत्ता वाली ईंटों(ideal Bricks) के रूप में माना जाएगा।

8. STRUCTURE TEST (संरचना परीक्षण) :
structure test in hindi me


इस परीक्षण में, एक ईंट टूट(brake) गया और दृढ़ता से check की गई। यदि टूटी हुई ईंट के अंदर किसी भी खामियों, छेद या दरारें देखी जाती हैं, तो इसे खराब गुणवत्ता वाले ईंट के रूप में माना जाता है।

Best Articles Ever 

6 comments: